सीएए की अधिसूचना जारी होने पर पुलिस ने कसी कमर Police tightened their gear after CAA notification issued

नई दिल्ली, 12 मार्च

सीएए लागू होने के बाद राजधानी के कई इलाकों में सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। दिल्ली के जामिया मिलिया इस्लामिया के बाहर भी भारी संख्या में पुलिस बल को तैनात किया गया। सीएए लागू होने के बाद सोमवार शाम जामिया मिलिया इस्लामिया कैंपस के अंदर कुछ छात्रों ने प्रदर्शन किया। जिसके बाद कैंपस के बाहर भारी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया।

पुलिस के मुताबिक जामिया कैंपस के बाहर बड़ी संख्या में दिल्ली पुलिस के जवानों को तैनात किया गया जो सोमवार देर शाम तक चौकसी बरतते नजर आए। वही सुरक्षा इंतजाम का जायजा लेने के लिए दिल्ली पुलिस के आला अधिकारी भी मौके पर पहुंचे। दरअसल जामिया मिलिया इस्लामिया कैंपस के अंदर सीएए कानून लागू होने के बाद कुछ छात्रों के द्वारा प्रदर्शन कर नारेबाजी की गई जिसके बाद कैम्पस के बाहर भारी पुलिस बल तैनात किया गया। हालांकि कैंपस के बाहर किसी प्रकार का प्रदर्शन देखने को नहीं मिला। कैंपस के बाहर स्थिति सामान्य नजर आई।

उल्लेखनीय है कि 2019 में जब संसद में सीएए का कानून बना था तब जामिया मिलिया इस्लामिया के बाहर प्रदर्शन देखने को मिला था और यहां आंदोलन भी चला था जो लंबे समय तक चला वही इस आंदोलन के दौरान 2019 में यहां हिंसा भी देखने को मिली थी।

रोहिणी के सेक्टर 11 में लोगों का जश्न

सीएए की अधिसूचना जारी होने के बाद पाकिस्तान से आए हिंदू शरणार्थी जमकर जश्न मना रहे हैं। रोहिणी सेक्टर 11 के शरणार्थी कैंप में रहने वाले लोगों में खुशी का माहौल देखा गया। यहां सभी लोग पीएम मोदी का दिल से धन्यवाद कर रहे हैं। यहां पर रह रहे लोगों ने जमकर आतिशबाजी की और नाचते गाते हुए एक दूसरे को मिठाई खिलाकर सरकार के इस फैसले का जश्न मनाया।

उत्तर पूर्वी दिल्ली के सीलमपुर सहित अन्य संवेदनशील इलाकों में सुरक्षा बढ़ा दी गई है। मंगलवार को पुलिस टीम ने अर्धसैनिक बल के जवानों के साथ इलाके में गश्त किया। इस दौरान उन्होंने लोगों से शांति और सौहार्द बनाए रखने की भी अपील की। इसके अलावा अधिसूचना जारी किए जाने के बाद शाहीन इलाके में भी भारी पुलिस फोर्स तैनात कर दी गई है। इस दौरान पुलिस ने वहां फ्लैग मार्च किया।

डीसीपी डॉ. जॉय टिर्की ने बताया कि सीएए पर अधिसूचना जारी किए जाने के बाद संवेदनशील इलाकों में सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है। अर्धसैनिक बलों के साथ लगातार गश्त किया जा रहा है। वरिष्ठ पुलिस अधिकारी भी पूरे मामले पर नजर बनाए रखे हुए हैं और लोगों से शांति और सौहार्द बनाए रखने की अपील की जा रही है। इसके लागू होने की संभावना को देखते हुए दिल्ली के उत्तर पूर्वी जिले की पुलिस पहले से ही तैयार थी। डीसीपी ने लोगों से अपील की कि अफवाहों पर ध्यान न दें और न ही सोशल मीडिया पर कोई भ्रामक पोस्ट करें।