आईपीओ के जरिए निवेशक हुए मालामाल, डिवाइन पावर की 287.5 प्रतिशत के प्रीमियर पर लिस्टिंग

– शेयर बाजार में 3 और शेयर शानदार प्रीमियम के साथ हुए लिस्ट

नई दिल्ली, 2 जुलाई

घरेलू शेयर बाजार में आईपीओ के जरिए निवेश करने वाले निवेशकों को लगातार मुनाफा हो रहा है। आज डिवाइन पावर के शेयरों की नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के एसएमई प्लेटफॉर्म पर धमाकेदार लिस्टिंग हुई। इसके साथ ही पेट्रो कार्बन एंड केमिकल्स, द मनी फेयर (अकीको ग्लोबल सर्विसेज) और एलायड ब्लेंडर्स के शेयरों की भी जोरदार लिस्टिंग हुई।

अल्युमिनियम और तांबे के वाइंडिंग तार और स्ट्रिप तैयार करने वाली कंपनी डिवाइन पावर के शेयर आज एनएसई के एसएमई प्लेटफॉर्म पर 155 रुपये के स्तर पर लिस्ट हुए। आईपीओ के जरिए कंपनी के शेयर 40 रुपये के भाव पर जारी किए गए थे। इस तरह लिस्टिंग के साथ ही आईपीओ के जरिए निवेश करने वाले निवेशकों को 287.5 प्रतिशत का लिस्टिंग गेन मिल गया। शुरुआती कारोबार में खरीदारी के सपोर्ट से ये शेयर 306.88 प्रतिशत की उछाल के साथ 162.75 रुपये के अपर सर्किट तक पहुंच गया।

डिवाइन पावर का 22.56 करोड़ रुपये का आईपीओ 25 से 27 जून के बीच सब्सक्रिप्शन के लिए खोला गया था। इस आईपीओ को ओवरऑल 393.67 गुना ओवर सब्सक्रिप्शन मिला था। सिर्फ खुदरा निवेशकों के हिस्से में ही ये आईपीओ 507.94 गुना का ओवर सब्सक्राइब हुआ था। इस आईपीओ के जरिए 10 रुपये की फेस वैल्यू वाले 56.90 लाख शेयर जारी किए गए हैं। कंपनी की ओर से उपलब्ध कराई गई जानकारी के मुताबिक इन शेयरों के जरिए जुटाए गए पैसे का इस्तेमाल वर्किंग कैपिटल की जरूरत को पूरा करने के लिए किया जाएगा।

इसी तरह से एनएसई के एसएमई प्लेटफॉर्म पर आज पेट्रो कार्बन एंड केमिकल्स के शेयरों की 75.4 प्रतिशत के प्रीमियर के साथ लिस्टिंग हुई। आईपीओ के जरिए इस कंपनी के शेयर 171 रुपये के भाव पर जारी किए गए थे लेकिन इसकी लिस्टिंग आज 300 रुपये के भाव पर हुई। इस तरह लिस्टिंग के साथ ही कंपनी के आईपीओ में निवेश करने वाले निवेशकों को प्रति शेयर 129 रुपये का मुनाफा हो गया। पेट्रो कार्बन एंड केमिकल्स का आईपीओ भी 25 से 27 जून के बीच सब्सक्रिप्शन के लिए खुला था, जिसमें इसका प्राइस बैंड 162 से 171 रुपये रखा गया था। इस आईपीओ को भी निवेशकों की ओर से जबरदस्त रिस्पॉन्स मिला था, जिसके कारण ये 92 गुना ओवर सब्सक्राइब हो गया था।

इन दोनों शेयरों के अलावा आज ही द मनी फेयर प्लेटफॉर्म के जरिए क्रेडिट कार्ड और पर्सनल लोन देने वाली कंपनी अकीको ग्लोबल सर्विसेज के शेयरों की भी एनएसई के एसएमई प्लेटफॉर्म पर 27 प्रतिशत के प्रीमियर पर मजबूत लिस्टिंग हुई। आईपीओ के तहत 77 रुपये के भाव पर जारी होने वाले ये शेयर आज एनएसई के एसएमई प्लेटफॉर्म पर 98 रुपये के भाव पर लिस्ट हुए। हालांकि लिस्टिंग के बाद मुनाफा वसूली का दबाव बन जाने की वजह से थोड़ी देर में ही ये शेयर टूट कर 93.10 रुपये के लोअर सर्किट पर आ गए। लोअर सर्किट पर आने के बावजूद इस आईपीओ में निवेश करने वाले निवेशक 16.10 रुपये के मुनाफे में हैं। कंपनी का 23.11 करोड़ रुपये का आईपीओ 25 से 27 जून तक सब्सक्रिप्शन के लिए खुला था और ओवरऑल 34.96 गुना ओवर सब्सक्राइब हुआ था।

इसके अलावा एलायड ब्लेंडर्स एंड डिस्टलर्स के शेयर 13.87 प्रतिशत के प्रीमियर के साथ शेयर बाजार में लिस्ट हुए। आईपीओ के तहत कंपनी के शेयर 281 रुपये के भाव पर जारी किए गए थे। लेकिन आज इसकी लिस्टिंग 320 रुपये के भाव पर हुई। इस तरह निवेशकों को लिस्टिंग के साथ ही 13.87 प्रतिशत का मुनाफा मिल गया। हालांकि ग्रे मार्केट के अनुमानों की तुलना में इस शेयर की लिस्टिंग कमजोर रही है। ग्रे मार्केट में ये शेयर 20 प्रतिशत के प्रीमियर पर कारोबार कर रहे थे। कंपनी ने 1,500 करोड़ रुपये का ये आईपीओ सब्सक्रिप्शन के लिए 25 से 27 जून के बीच खोला था। इसके तहत 267 से 281 रुपये के प्राइस बैंड में 1,000 करोड़ रुपये के नए शेयर और 500 करोड़ रुपये के शेयर ऑफर फॉर सेल के तहत जारी किए गए थे। आईपीओ को 23.55 गुना ओवर सब्सक्रिप्शन मिला था। कंपनी की ओर से उपलब्ध कराई गई जानकारी के मुताबिक नए शेयरों की बिक्री से मिले पैसे का इस्तेमाल कर्ज का भुगतान करने और दूसरे कॉरपोरेट कार्यों में किया जाएगा।