राज्य में मानसून की दस्तक, रांची में जमकर बरसेंगे बादल

रांची, 23 जून 

लंबे समय तक भीषण गर्मी झेलने के बाद मानसून पूर्व की झमाझम बारिश ने लोगों को बड़ी राहत दी। राज्य के संताल परगना वाले इलाके में 25 जून तथा 26 जून को संताल के साथ-साथ राजधानी रांची और आसपास के इलाके में भी भारी बारिश का अनुमान है। 24 जून को राज्य के कई स्थानों पर तेज हवा के साथ हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है। 25 जून को राज्य में कई स्थानों पर हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश का अनुमान है।

रांची मौसम विभाग के वैज्ञानिक अभिषेक आनंद ने रविवार को बताया कि 26 जून को संताल के साथ-साथ राजधानी और आसपास वाले इलाकों में भी कई स्थानों पर भारी बारिश को लेकर ‘येलो अलर्ट’ किया गया है।अभी मानसून संताल परगना वाले इलाके में ही सक्रिय है। अरब सागर से आने वाली मानसून की हवा कोल्हान के करीब पहुंच गयी है। अगले दो-तीन दिनों में इसका असर दिख सकता ह। मानसून और कई जिलों में प्री मानसून बारिश के कारण मौसम का मिजाज बदल गया है।

पलामू प्रमंडल के कुछ जिलों को छोड़ शेष जिलों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेसि से नीचे चला गया है।केवल डालटनगंज का अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेसि के आसपास रिकार्ड किया गया। वहीं, सिमडेगा में कई स्थानों पर अच्छी बारिश हुई। कोलेबिरा में 80 मिमी के आसपास बारिश हुई। तेनुघाट में 55 तथा गिरिडीह में भी 50 मिमी के आसपास बारिश हुई। पिछले 25 घंटे में राजधानी के टाटीसिलवे में भी अच्छी बारिश हुई। बारिश और बादल छाये रहने के कारण राजधानी का अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेसि के आसपास रहा।

नगर विकास विभाग बारिश में होनेवाले जल जमाव को लेकर गंभीर है। मुख्यमंत्री के सचिव सह नगर विकास विभाग के सचिव अरवा राजकमल ने सभी शहरी निकायों को जल जमाव रोकने की योजना बनाने का निर्देश दिया है। उन्होंने नाले-नालियों की सफाई कराते हुए जल-जमाव की समस्या की रोकथाम के उपाय करने के लिए योजना बना कर काम करने का निर्देश दिया है। नगर विकास सचिव ने निकायों को जल-जमाव से निपटने के लिए नालियों की सफाई करने का भी निर्देश दिया है।