राष्ट्रपति मुर्मू ने पड़ोसी देशों के नेताओं के लिए रात्रिभोज की मेजबानी की, नई सरकार के शपथ ग्रहण समारोह में आने के लिए आभार जताया

नई दिल्ली, 10 जून 

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने रविवार को राष्ट्रपति भवन में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में हिस्सा लेने आए पड़ोसी देशों के नेताओं के लिए रात्रिभोज की मेजबानी की। राष्ट्रपति भवन के एक्स पर आधिकारिक बयान में यह जानकारी दी गई। राष्ट्रपति मुर्मू ने इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को तीसरे कार्यकाल के लिए शुभकामनाएं भी दीं।

अठारहवीं लोकसभा के चुनाव में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) की जीत के बाद भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता नरेन्द्र मोदी ने लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ली। राष्ट्रपति मुर्मू ने उन्हें यहां राष्ट्रपति भवन में आयोजित भव्य समारोह में पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। इसके साथ ही मोदी ने लगातार तीन बार प्रधानमंत्री बनने के देश के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली।

राष्ट्रपति भवन से रात को जारी आधिकारिक बयान में कहा गया, ” रात्रिभोज में शामिल नेताओं में श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे, मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जु, सेशेल्स के उपराष्ट्रपति अहमद अफिफ, बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना, मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ और उनकी पत्नी कोबिता जगन्नाथ, नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दाहाल प्रचंड और भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग तोबगे शामिल हैं।” बयान में कहा गया है कि विदेशी अतिथियों का स्वागत करते हुए राष्ट्रपति मुर्मू ने नई सरकार के शपथ ग्रहण समारोह का निमंत्रण स्वीकार करने के लिए सभी का आभार जताया।